सर्दियों में त्वचा को इस नेचुरल चीज से रखें खूबसूरत, जानें कैसे?

सर्दियों में त्वचा को इस नेचुरल चीज से रखें खूबसूरत, जानें कैसे?

सेहतराग टीम

हमारे शरीर के सभी भाग जरुरी होते है, जिसका ख्याल हम बराबर रखते है। यही नहीं हर मौसम में हम उसकी देखभाल करते हैं और थोड़ी भी परेशानी होती है तो डॉक्टर से सलाह लेकर दवा खाते हैं। वैसे ही देखभाल हम त्वचा की भी लोग करते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में त्वचा का ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है। ऐसी स्थिती में हमे ऐसी चीजें चुननी चाहिए जो हमारे त्वचा के लिए फायदेमंद हो और हो सके ऐसी चीजों का इस्तेमाल कीजिए जो नेचुरल हो। वैसे आज हम ऐसी ही नेचुरल चीजों के बारे में आपको बताएंगें जो त्वचा के लिए फायदेमंद होती हैं। फिलहाल त्वचा के लिए कई नेचुरल चीजें लाभदायक होती हैं, लेकिन केसर और तुलसी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती हैं। तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि ये दोनों नेचुरल चीजें किस प्रकार से त्वचा के लिए फायदेमंद होती हैं?

पढ़ें- चेहरे को बेदाग और जवां रखने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके

  • ये दोनों ही बेहतरीन ब्लड प्यूरीफायर है जो शारीरिक, मानसिक एवं त्वचा संबंधी समस्याओं को जड़ से मिटा देते हैं।
  • केसर और तुलसी की प्रकृति गर्म होती है, इसलिए ठंड के दिनों में गर्म दूध के साथ इसका इस्तेमाल आपकी सेहत को बेहतर बनाता है और सर्दी-जुकाम जैसे रोगों को दूर करता है।
  • शरीर में होने वाले दोषों को संतुलित करने और रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने के लिए भी केसर और तुलसी का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद साबित होता है।
  • महिलाओं में होने वाले रोगों में तुलसी और केसर फायदेमंद होते हैं। लेकिन इनकी मात्रा सीमित हो इसका ख्याल जरूर रखना चाहिए।
  • ये दोनों ही त्वचा को नैचुरली ग्लो करने में सहायक होते हैं। केसर रंग को गोरा करके त्वचा में चमक लाता है और तुलसी त्वचा को अंदर से साफ कर, दाग धब्बों को दूर करती है।

इसे भी पढ़ें-

बढ़ती उम्र में इन तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल, झुर्रियां होंगी दूर

इन तरीकों से सर्दियों में भी त्वचा को रखें चमकदार और कोमल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।